बिहार बोर्ड परीक्षा 2021 परीक्षा देने से पहले 5 बातों का रखें विशेष ध्यान, परीक्षार्थी पूरी जानकारी जरूर पढ़ें।

Bihar School Examination Board : अगर आप बिहार बोर्ड के छात्र हैं तो आपको पता होगा, कि आपका परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होने वाले हैं। तो अगर आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक से पास होना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए जानकारी को जरूर पढ़ें। क्योंकि परीक्षार्थी अक्सर यह गलती करते हैं। तो आप जानकारी को अच्छे से पढ़ें और यह गलती को परीक्षा में ना करें । bihar school examination board patna

#1. अगर आप मैट्रिक के छात्र हैं। तो आपका यह पहला बोर्ड एग्जाम है तो जानकारी के लिए आपको बता दें, कि परीक्षा केंद्र पर 15 मिनट पहले पहुंचने का प्रयास करें। और साथ में अपना एडमिट कार्ड और कलम लेना ना भूलें नहीं तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

#2. अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं। तो सबसे पहले आप अपना ओएमआर OMR में दिए गए पूरी जानकारी को जरूर पढ़ें। और नियत स्थान पर अपना नाम रोल नंबर रोल कोड यह सब जरूर भरें। अगर आप लोग यह सब करना भूल जाते हैं तो आप का रिजल्ट पेंडिंग हो सकता है।

Bihar board OMR sheet
Bihar board OMR sheet

#3. परीक्षार्थी के लिए तीसरा महत्वपूर्ण जानकारी आप कभी भी ओएमआर शीट पर लाल कलम का प्रयोग ना करें। ओएमआर शीट भरने के लिए काला या नीला पेन का प्रयोग करें। अगर आप लाल पेन का प्रयोग करते हैं। तो आपके लिए परेशानी हो सकती हैं। तो कभी भी अपना ओएमआर शीट लाल पेन से न भरें।

#4. अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं। तो यह जानकारी आपके लिए अति आवश्यक है। जैसे ही आप अपने सीट पर बैठते हैं। तो अपने चारों तरफ जरूर देखें कहीं पर कोई अनावश्यक कागज का टुकड़ा अगर गिरा हुआ मिले तो वह सब अपने पास से हटा दें नहीं तो आपको परेशानी हो सकता है। तो जैसे ही आप परीक्षा केंद्र में अपनी नियत सीट पर बैठते हैं। तो अपने चारों तरफ एक बार जरूर देख लें और अगर कोई कागज कॉपी गेस पेपर यह सब मिले तो अपने से उसको दूर कर दें।

#5. परीक्षार्थी के लिए पांचवा और महत्वपूर्ण बात अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं। तो अपने दोस्तों से या फिर जो आप के बगल में बैठे हैं उससे ज्यादा बातें ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको परीक्षा से निष्कासित किया जा सकता है अगर आपको अपने दोस्त से मदद चाहिए या फिर आपको अगर मदद करना है। तो कम से कम बातों में और हो सके तो इशारों में करें यह बात का आप जरूर ध्यान रखें नहीं तो आपको परेशानी हो सकता है और आपको परीक्षा से निष्कासित किया जा सकता है।

Bihar Board : तो दोस्तों उम्मीद करता हूं। कि ऊपर दिए गए जानकारी आपको समझ में आ गया होगा अगर आप फिर भी ऐसी गलती करते हैं। तो दिक्कत आपको हो सकता है। तो आप पांचो बातों का हमेशा ध्यान रखें और आप अपने बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स से पास हो सकते हैं। अगर यह सब बातों का ध्यान नहीं तो आपको परीक्षा से निष्कासित भी किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 का कार्यक्रम

  • 17 फरवरी  ⇒ विज्ञान 
  • 18 फरवरी ⇒  गणित 
  • 19 फरवरी ⇒  सामाजिक विज्ञान
  • 20 फरवरी  ⇒  इंग्लिश 
  • 22 फरवरी  ⇒  हिंदी 
  • 23 फरवरी ⇒  द्वितीय भारतीय भाषा 
  • 24 फरवरी  ⇒  ऐच्छिक विषय

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 का महत्वपूर्ण प्रश्न

मैट्रिक परीक्षा 2021 के परीक्षार्थियों के लिए ऊपर आपको सभी विषय का महत्वपूर्ण प्रश्न का लिंक दिया गया है। लिंक पर क्लिक करके आप सभी विषय का महत्वपूर्ण प्रश्न को आसानी से पढ़ सकते हैं। जो आपके बोर्ड परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। तो आप ऊपर दिए गए लिंक पर जरूर क्लिक करें और सभी महत्वपूर्ण प्रश्न को अवश्य पढ़ें।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2021 परीक्षा देने से पहले 5 बातों का रखें विशेष ध्यान, परीक्षार्थी पूरी जानकारी जरूर पढ़ें।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept